no-style

कभी हिम्मत मत हारो-Short Motivational story in Hindi


Short Motivational story in Hindi-Hello Friends जैसा की आप सब जानते हैं मैं अपने इस ब्लॉग के जरिये आप लोगो को डिप्रेशन के बारे में बताती हूँ, लेकिन मुझे कई लोगो के सुझाव आये की मैं मोटिवेशन पर भी कुछ लिखूँ  इसलिए जब भी आप लोग डिप्रेस्ड फील करे तो मेरी Short Motivational story को पढ़ कर आप खुद को Motivate कर सकते हैं इसलिए आज के अपने इस पोस्ट में मैं आपके साथ Short Motivational story in Hindi शेयर करुँगी

Short Motivational story in Hindi
Short Motivational story in Hindi


कभी हिम्मत मत हारो-Short Motivational story in Hindi

Short Motivational story in Hindi

Short motivational story in Hindi with moral

Motivational story in Hindi for depression

ये स्टोरी हैं एक लड़की की जिसका नाम हैं आशा । 
आशा आज बेहद दुखी थी वो अपनी लाइफ से इतना ज़्यादा परेशान हो चुकी थी की उसे लग रहा था की उसके जीने का अब कोई मकसद नहीं हैं, और आज उसने ये फैसला कर लिया की वो अब और नहीं जीना चाहती

इसलिए आज वो निकल पड़ी अपने घर से अपनी ज़िन्दगी खत्म करने उसने सोचा कैसे ज़िन्दगी खत्म की जाये तो उसने रोड पर किसी गाड़ी के आगे कूद कर अपनी जान लेने की ठान ली

वो ऐसा करने ही वाली थी की उसकी नजर रोड पर एक बूढी अम्मा पे पड़ी जो की जामुन का ठेला लगाये जामुन बेच रही थी

आशा उन अम्मा के पास गयी और पूछा अम्मा आपकी उम्र क्या हैं? तो अम्मा ने अपनी कपकपाती आवाज़ में कहा बेटी 102,और वो ये सुन कर हैरान हो गयी

आशा ने अम्मा से पूछा अम्मा आपकी इतनी उम्र हैं तब भी आप इतनी धूप में गर्मी में यहाँ रोड पर जामुन बेच रही हो, तो अम्मा ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया की बेटी ज़िन्दगी में कुछ करने की कोई उम्र नहीं होती बस हिम्मत होती हैं

कभी हिम्मत मत हारो-Short Motivational story in Hindi
Short Motivational story in Hindi

अगर तुम में हिम्मत हैं ज़िन्दगी से लड़ने की तो तुम कोई भी काम किसी भी उम्र में कर सकती हो हाँ मैं बूढी हूँ तो क्या हुआ,मेरे बाल सफ़ेद हो गये तो क्या हुआ लेकिन मेरे अंदर अभी भी ज़िन्दगी के लिए ज़ज़्बा और हिम्मत बाकि हैं

इसलिए मैं अपने दम पर जामुन बेचती हूँ और अपना गुजारा खुद करती हूँ ये सुन कर आशा की आँखों से आंसू बहने लगे की वो सिर्फ 22 साल की उम्र में आज अपनी ज़िन्दगी से हार मान कर अपनी ज़िन्दगी ख़त्म करने चली थी और ये अम्मा 102 की उम्र में भी ज़िन्दगी से हिम्मत नही हारी

उसके बाद उसने Decide किया की वो भी ज़िन्दगी से लड़ेगी और हिम्मत से ज़िन्दगी में हर प्रॉब्लम का डट कर सामना करेगी,और फिर वो वहां से मुड़ चली अपने घर की ओर अपने मन में ज़िन्दगी के प्रति एक नयी सोच और साहस ले कर


कहानी से सीख़-Short Motivational story in Hindi

इस स्टोरी से दोस्तों हमें ये प्रेरणा मिलती हैं की ज़िन्दगी में कभी भी हिम्मत नही हारनी चाहिए । जब भी आप कमजोर Feel करो तो अपने आस पास के लोगो को देखो आपको हर जगह से जीवन की एक नई प्रेरणा मिलेगी


मैं उम्मीद करती हूँ की आपको ये Short Motivational story in Hindi जरूर पसंद आयी होगी आप लोग कितना Motivate हुए मेरी इस Story के माध्यम से कृपया मुझे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये  आपके किसी भी प्रश्न या सुझाव का मैं स्वागत करती हूँ

आप सभी हमेशा स्वस्थ रहे यही "Depression जानकारी" की कामना हैं।

धन्यवाद ।

Post a Comment

9 Comments

  1. Yesss u r right barkha..... motivation always push u for bright future.. Good keep it up 👍

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much.I will keep motivating all of you.

      Delete
  2. Replies
    1. thanks please stay connected at depression jankari.

      Delete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. Nice information, valuable and excellent design, as share good stuff with good ideas and concepts, lots of great information and inspiration, both of which I need, thanks to offer such a helpful information here. Webjaankaari

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much keep motivating us.Stay connected at depression jankari.

      Delete

Please do not enter any spam link in the comment box.